Sunday, May 3, 2020

रोजगार समाचार

                                                                                     

 
                                               आज हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या है रोजगार। आज हमारा भारत बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहा है। बेरोजगारी की वजह से मंहगाई भ्रष्टाचार भुखमरी अपने चरमसीमा पर विराजमान है। हमारा भारत एक आर्थिक संकट से घिरता जा रहा है। हमारे देश में उद्योग धंधो की हालत बद से बदतर होती जा रही है। और आज हमारे देश की आबादी मे एक तिहाई युवा वर्ग है। और सरकार रात दिन मेहनत करने के बावजूद इस बेरोजगारी की समस्या से उबरने की जगह डूबती जा रही है। हम सबको अब रोजगारी के नये रास्ते पर चलना होगा। हमारे देश में आज यदि  किसी को सबसे पहले आकर इस दिशा में सोचने की जरूरत है वह है हमारे शैक्षणिक लायकात वाले शिक्षित वर्ग को ।क्योंकि आज यदि ज्यादा पीड़ित वर्ग है वह भी  शिक्षित वर्ग ही है। उसका मुख्य कारण है टेक्नोलॉजी युक्त शिक्षण की कमी।आज के इस वैज्ञानिक युग में सभी क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी की मांग है। और दिन प्रतिदिन विज्ञान अपने नये नये चेहरे ला रहा है। और हम सदियो पुरानी दशको जूनी शैक्षणिक प्रणाली को अभी भी एक लाश की तरह लेकर ढो रहे हैं। और एक भारत की बड़ी जनसंख्या शिक्षा के क्षेत्र में उसी पुरानी पद्धति से आज भी जुड़ी हुई है।हम सभी जिस डिग्री को प्राप्त कर कर अपने आप को गौरवान्वित हो रहे हैं आज उसकी आधुनिक मार्केट में कोई स्थान नही हैं। आज बीमारियां तक अपना रूप हर दिन सप्ताह महीने में बदल रही हैं। टेलीफोन आज मोबाइल में बदल गया। मोबाइल हर महीने एक नये गति एक नई टेक्नोलॉजी में आ रहा है। बैलगाड़ी का जमाना बीत गया। आज हम मिनटो में सैकड़ो मील की यात्रा सिर्फ एक सामान्य टेक्नोलॉजी के माध्यम से पूरा कर लेते हैं। परंतु रोजगार के क्षेत्र में जिसकी पहली कड़ी है शिक्षा।उसमे हम अभी भी बाबा आदम के जमाने की प्रणाली को अपना रहे हैं। आइये हम सभी इस रोजगारी के माध्यम में कुछ नई पद्धति को अपनायें। और यह जिस रोजगार पद्धति की हम बात करने जा रहे हैं। उसे भी आज दूसरे देशो में वर्षों से लोग कर रहे हैं। हमारे देश में अभी तक उसका कोई विस्तार नही हो पाया। उसकी प्रमुख वजह रही है कि हम उसमें कोई विशेष शिक्षा तालीम के विना ही किसी विशेष जानकारी के वगर उसकी शुरुआत कर दिये। उसकी कोई आंतरिक जानकारी के वगर शुरू कर दिये। जैसे किसी भी वाहन को आप लेकर चलायें। और उसके ईंधन के बारे में पता न हो। विद्युत अथवा बैटरी से चलने वाले वाहन। आपको पेट्रोल डीजल से ही पता था। और बैटरी से भी वाहन चलता है और पता न होने पर एक जगह जा कर आपका वाहन रुक जाये। और आप को वहीँ उसे छोड़ देना पड़े। हम आज विश्व के सबसे ज्यादा और सबसे आसानी से रोजगार देने के इस माध्यम का नाम है नेटवर्क मार्केटिंग।  
आज कई बड़े देशो में नेटवर्क मार्केटिंग की विशेष शिक्षा विश्व विद्यालयों में वर्षो से दी जा रही है। फिलहाल भारत में भी सरकार ने इसकी मान्यता दी है। और इसकी शिक्षण पद्धति में सामिल किया गया है। और इस पद्धति को रोजगार देने वाली सबसे आसान और सर्वश्रेष्ठ है। इस रोजगार पद्धति को हम एक सरल ढंग से शिक्षित करने की शुरुआत की है। जिसमें आप भी सामिल हो सकते हैं। आइये हम सब मिलकर इसे अपने युवाओं को शिक्षित करें और इस भव्य समस्या का समाधान की दिशा में एक नई शुरुआत करें। 
अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें।।
 रोजगार तालीम केन्द्र 
करिश्मा चेरिटेबल ट्रस्ट अलकापुरी सोसायटी विजलपोर नवसारी 
मो. 9898630756  /9227850786 /9328014099
लोकडाउन के दौरान सिर्फ़ मोबाइल से ही संपर्क करें।  घर पर रहें सुरक्षित रहें।

No comments:

नवसारी जिले में दक्षिण गुजरात वीज कंपनी लिमिटेड का पर्दाफाश -RTI

नवसारी जिले में दक्षिण गुजरात वीज कंपनी लिमिटेड का पर्दाफाश -RTI नवसारी जिले में DGVCL कंपनी के लगभग सभी सूचना अधिकारियों ने सूचना अधिकार का...