Wednesday, November 27, 2019

अंधेरे में रची सरकार उजाले में टूट गई...उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के नये मुख्यमंत्री

भारतीय जनता पार्टी महाराष्ट्र में  अंधेरे में रची सरकार संबिधान दिवस पर ही टूट गई ...
महाराष्ट्र के इस खेल का असर अन्य राज्यो में भी देखने को मिला। उद्योगपतियों और सूटबूट की सरकार के नाम से जाने जाने वाली सरकार को उनके ही अपनो ने तार तार कर दिया। एक तरफ जहाँ इस पाखंड का पर्दाफाश की खुशी मनाने की बात की जा रही हैं। वहीं ज्यादातर अन्य राज्यो से आये हुए लोगों के दिल में दहसत भी देखी गई। भाजपा भले विरोध पक्ष में हो फिर भी जनता का विश्वास उसके ही साथ जोड़कर देखा जा रहा है। वैसे केन्द में भाजपा की सरकार होने से विरोध पक्ष की संख्या नहिवत हो चुकी थी। अब इससे स्थिति में भी सुधार आयेगा।

 फड़नवीस सरकार-2 के पतन के बाद अब महाराष्ट्र में पहली बार शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के परिवार को सीएम पद मिलना तय है। मौजूदा पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे को नए सीएम पद की शपथ की तैयारी हो चुकी है। उनके पिता बाल ठाकरे ने 1995 से 1999 तक शिवसेना-भाजपा की पहली सरकार का रिमोट अपने हाथ में रखा था, लेकिन उन्होंने कोई पद ग्रहण नहीं किया था।
कांग्रेस-राकांपा को उप-मुख्यमंत्री पद : सूत्रों के अनुसार शिवसेना नीत गठबंधन सरकार में कांग्रेस के बाला साहेब थोरात व राकांपा के जयंत पाटिल को उप-मुख्यमंत्री पद दिया जा सकता है।
शिवसेना का हिंदुत्व सोनिया गांधी के चरणों में : फड़नवीस
अजीत पवार के इस्तीफे के बाद फड़नवीस ने प्रेस कांफ्रेंस बुलाकर विधानसभा में बहुमत परीक्षण के एक दिन पहले ही हार मान ली। फड़नवीस ने कहा, 'भाजपा ने नतीजे आने के बाद पहले दिन से ही तय कर लिया था कि वह बहुमत साबित करने के लिए विधायकों की खरीद-फरोख्त नहीं करेगी। शिवसेना ने मुख्यमंत्री पाने में विफल रहने पर हताश होकर भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिए अपना 'हिंदुत्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के चरणों में समर्पित कर दिया है। अजीत पवार ने हमारा सहयोग करने का फैसला किया था। आज उन्होंने मुलाकात कर कहा कि वह कुछ कारणों से हमारे गठबंधन में नहीं रह सकेंगे और इस्तीफा दे रहे हैं। चूंकि उन्होंने इस्तीफा दे दिया, इसलिए हमारे पास अब बहुमत नहीं रहा।

No comments:

नवसारी जिले में दक्षिण गुजरात वीज कंपनी लिमिटेड का पर्दाफाश -RTI

नवसारी जिले में दक्षिण गुजरात वीज कंपनी लिमिटेड का पर्दाफाश -RTI नवसारी जिले में DGVCL कंपनी के लगभग सभी सूचना अधिकारियों ने सूचना अधिकार का...