Wednesday, July 17, 2019

ITi के प्रादेशिक अधिकारी को RTI के कमिश्नर ने हुकम में आरटीआई का पाठ पढाया..! बीलीमोरा ITI के अधिकारी पक्का बिल न लेकर सरकार को करोडो़ रूपये का चूना लगाया..

ITI के प्रादेशिक अधिकारी को RTI के कमिश्नर ने आरटीआई का नियम समझाया .!
 बीलीमोरा के ITI के अधिकारी ने पक्का बिल न लेकर सरकार को लगाया
 करोडो़ का चूना 
              अब जायें तो जायें कहां ? 
                नवसारी जिले के बीलीमोरा शहर में वर्षों से आइ टी आई संस्था चल रही है। जिसमें तालीम के लिए हजारों बच्चे तालीम ले रहे हैं। सरकार करोडो़ रुपये रोजगार के लिए प्रति वर्ष दिल खोलकर देती है। यदि अब तक दिये गये सभी रकम का इस्तेमाल कायदेसर किया गया होता तो शायद नवसारी जिला गुजरात ही नहीं अपितु देश का सबसे अमीर जिला और बेरोजगारी का प्रतिशत माइनस होता। परंतु जमीनी हकीकत यहाँ कुछ और ही बयां कर रही है। जानकारो के मतानुसार यहाँ ज्यादातर धनराशि प्रायोजना वहीवटदार वासदा के माध्यम से आती हैं। और सदर वासदा के अधिकारी श्री का कार्यालय वर्षो से सरकार के मुख्य भ्रष्टाचार कार्यालयो मे अपना नाम अंकित करवा चुका है। इसलिए सभी प्रकार की छटकबारीयों से प्रमाणित अधिकारी हमेशा से बच निकलने में माहिर है । परंतु इस समय पूरी तरह से आरटीआई के जाल में फस चुके हैं।और उनके द्वारा धनराशि प्राप्त कर कई अधिकारी भी फस चुके हैं। आइटीआई बीलीमोरा के अधिकारी श्री ने एक निरीक्षण में किसी भी व्यापारी के पास पक्का बिल न लेकर सरकार को करोडो़ का चूना लगा चुके हैं।यह अब पूरी तरह से साबित हो चुका है। कई विद्वानों का मंत्वय है कि यहाँ ज्यादातर गरीब आदिवासियों का निवास है। और इतने सीधे और भोले लोग हैं कि वह जल्दी फरियाद नही करते और नाराज भी नही होते। उनकी गरीबी का ए अधिकारी जमकर जश्न मनाते हैं। हालांकि ज्यादातर अधिकारी भी उसी वर्ग से आते हैं। बीलीमोरा के आइटीआई के अधिकारी की जान पहचान अच्छे से अच्छे असमाजिक तत्वों से होने के नाते मानवाधिकार संस्था के प्रदेश अध्यक्ष को भी निरीक्षण के दौरान बताने की कोशिश की ।परंतु ए नेताओं की तरह जुमलेबाजी करके भूल गये। और इनके मुखिया जो अपने आप को 14 जिले का अधिकारी अपील की सुनवाई के दौरान बता रहे थे। अब गुजरात के मुख्य माहिती कमिश्नर श्री एक नोटिस देकर जमकर धोया है। और यह धारा 18 के तहत फरियाद दर्ज की गई है। 30 दिनो के भीतर इन्हे माहिती अपडेट करना जरुरी बताया गया है। अब 14 जिले के मुख्य अधिकारी श्री हुक्म का पालन सिर झुकाकर करेंगे या इन्हे समझाने की अब भी जरूरत होगी कि यह मालिक नही हैं। और वेतन मालिक को नही सिर्फ और सिर्फ़ नौकरो को दिया जाता है। और साथ ही साथ जिस 14 जिले की बात नेताओं की तरह बोल गये अपने अधिकारियों को  भी कायदेसर पालन करवाने की जहमत उठायेंगे। और आज इनके लिए यह ढंग से समझने की जरूरत है कि यह भारत देश संत महात्माओं ऋषि मुनियों का देश है। आज फिर दूसरी बार भारत अपना मुखिया एक फकीर योगी पुरुष को चुना है। जिसने अपने आपको प्रधानमंत्री के बदले प्रधानसेवक कहलाने में गर्व महसूस किया है। और गरीबो आदिवासियों बेरोजगार महिलाओं मजदूरो के साथ डकैती करनेवालों को उस के दरबार में माफी और तारीख जैसे कोई शब्द आज तक नही पाये गये। अब देखना होगा कि बीलीमोरा के अधिकारी के साथ उनके 14 जिले के मुखिया जिसके लिए उन्हे वेतन और राजाशाही जैसी सुविधाएं मुहैया करवाई गई है। कायदेसर कायदे का पालन करेंगे कि प्रधानमंत्री के भ्रष्टाचार मुक्त भारत में अपना नाम लिखवाकर सरकार के सुविधा युक्त सेवालयों में अन्य सुविधाएं प्राप्त करेंगे।

No comments:

नवसारी जिले में दक्षिण गुजरात वीज कंपनी लिमिटेड का पर्दाफाश -RTI

नवसारी जिले में दक्षिण गुजरात वीज कंपनी लिमिटेड का पर्दाफाश -RTI नवसारी जिले में DGVCL कंपनी के लगभग सभी सूचना अधिकारियों ने सूचना अधिकार का...