Monday, April 15, 2019

DGVCL नवसारी जिले मे लकवाग्रस्त..? जवाब कौन देगा..?

कलेक्टर श्री एक बार अवश्य पढे..!
गुजरात माहिती आयोग कमिश्नर श्री DGVCL की समीक्षा करें..?

दक्षिण गुजरात वीज.कंपनी नवसारी मे सूचना का अधिकार लकवाग्रस्त ..! नवसारी जिले मे दक्षिण गुजरात बिजली विभाग मे आज 13 वर्ष पूर्ण होने के बावजूद अभी तक सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 लागू नहीं हुआ।
सूचना का अधिकार को अधिकारियों ने मजाक बनाया हुवा है।
महात्मा गांधी के निर्वाण दिन पर एक सामान्य उद्घाटन समारोह मे लगभग एक करोड़ रूपये के बिल और किये गये कामो मे जमीन और आसमान जितने फर्क पाये गये। गांधी बापु को भी नही बख्शा..? इसकी जाच के लिए वलसाड के मुख्य अधिकारी अपनी जवाब देही तय करें और खुद आकर जाच करेंगे कि भ्रष्टाचार विरुद्ध भारत मे अपना नाम लिखवायेगे। सूचना का अधिकार अधिकारीओ को लागू करने से अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मारने के बराबर समझते है। इससे यह सिद्ध होता है। कि यह पूरा विभाग भ्रष्टाचार से लिप्त है। और कायदे के साथ अधिकारी भी लकवा ग्रस्त हो चुके हैं। विभागीय अधिकारियों के साथ इनके ऊपरी अधिकारी भी इनसे ज्यादा गुनाहगार हैं । यह सभी अधिकारी एक दूसरे से कहीं और मिले न मिले। भ्रष्टाचार के लिए कंधे से कंधा मिलाकर इसे बडी खूबसूरती के साथ एक बेहतर अंजाम देते हैं। अभी कुछ दिन पहले ही विजलपुर दक्षिण गुजरात वीज कंपनी के विभागीय अधिकारी आरटीआई के गिरफ्त मे आये। और अब भ्रष्टाचार सावित होने की डर से छटकबारी करते नजर आ रहे है। आरटीआई के माध्यम से उनका पर्दाफाश होगा ।इसलिए अब सुचना के अधिकार को निरस्त करने मे अपनी योग्यता और पहचान लगाने मे जुटे हैं। खैर कब तक मनायेगे। यह अब समय चक्र मे बंद हो । उसके पहले नवसारी ग्राम्य के अधिकारी स्वयं अपनी योग्यता बताये । गुजरात माहिती आयोग कमिश्नर श्री एक महीने पहले ही एक अपील के सुनवाई मे खुद कबुल कर चुके है कि नवसारी जिले मे आरटीआई नियमबद्ध नही है। और जानकारो के अनुसार जब तक सदर आयोग कमिश्नर श्री जिले मे दो चार अधिकारियों को कायदेसर आरटीआई मे बलि नही देगें तब तक नवसारी जिले मे आरटीआई का आगमन नहीं होगा। जिसमे दक्षिण गुजरात बीज कंपनी मे कम से कम तीन का जरूरी है। नवसारी ग्राम्य मुख्य अधिकारी की भुमिका के साथ विजलपोर विभागीय कार्यलय की भुमिका भ्रष्टाचार मे प्रमुख रूप से ली जा रही है। विजलपोर के अधिकारी श्री कब तक बच पायेंगे यह कहना अभी जल्दबाजी होगी। और शायद यहां के अधिकारी जिनके पास योग्यता का दूर दूर तक नामोनिशान नही है । उसे किसी पहचान और धमकी अथवा किसी और कारणों से छुपाने से इनकी मुश्किलें आसान नहीं होगी। वलसाड जिले के मुख्य अधिकारी अपना कुछ नया राग अलाप रहे है। सीधे सीधे कायदे से कार्यवाही करने से उनकी भी साख खतरें मे जा सकती है। इसलिए अब यह मामला सूरत मे पहुचकर अपनी खूबसूरती मे चार चांद लगायेगा । कि वहां भी ढाक के तीन पात । इसके ऊपर नवसारी के जानकार अपनी पैनी नजर रख रहे है।

No comments:

नवसारी जिले में दक्षिण गुजरात वीज कंपनी लिमिटेड का पर्दाफाश -RTI

नवसारी जिले में दक्षिण गुजरात वीज कंपनी लिमिटेड का पर्दाफाश -RTI नवसारी जिले में DGVCL कंपनी के लगभग सभी सूचना अधिकारियों ने सूचना अधिकार का...