Friday, November 30, 2018

नवसारी जिले के सभी नगरपालिकाओ मे चौकीदारो का शोषण ...जवाबदार कौन...?



     नवसारी जिले के सभी नगरपालिकाओ मे 
     चौकीदारो का शोषण ...जवाबदार कौन...?

            नवसारी जिले मे चारो नगरपालिकाओ मे सरकार करोड़ों रुपए गरीब मजदूर  भाइयों एवम बहनों के अच्छे जीवन के लिए  बहुत सारी योजनाओं के तहत खर्च कर रही है।परन्तु  जमीनी हकीकत मे यहाँ अधिकारीयो की लापरवाही .  शिक्षा का अभाव और अनुभव की कमी से सभी नगरपालिकाओ मे ही नहीं बल्कि जिले के सभी सरकारी कार्यालयो मे सिक्योरिटी के साथ कार्यालय मे भी एजेंसियों के नाम पर और गरीबों की बेरोजगारी का फायदा लिया जा रहा है। जिसे नगरपालिकाओ को  दिये गये इस नोटिस मे स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। ठीक इसी प्रकार की नोटिस नवसारी जिले के लेबर कमिश्नर के द्वारा सभी नगरपालिकाओ को दिया गया है। परंतु इसके पहले भी नोटिस इसी प्रकार से दिया जा चुका है। विद्वानों और जानकारो के मतानुसार यदि सरकार के अधिकारी कायदेेसर जाच करें तो बहुत बडे रहस्य का पर्दाफाश हो सकता है। बीलीमोरा नगरपालिका मे एक जांच मे पता चला कि सिर्फ चार हजार रुपए मे बारह घंटे काम चोकीदारो से करवाया जाता है। और लगभग यही हालत सभी नगरपालिकाओ का है। 
   सरकार के इस परिपत्र के अनुसार सभी को किसी भी हालत मे लघुतम वेतन देना अनिवार्य है। लेबर कमिश्नर के श्रम अधिकारीके  नोटिस के अनुसार सभी कार्यालयो को श्रम अधिकारी के कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करवाना और कलम 29 (1) के अनुसार कोंंट्राकटरो की जानकारी नियत फार्म में पुरी जानकारी भरकर देना और इस प्रकार से रखे गये सभी सिक्युरिटी आउट शोर्स से रखे गये कर्मचारीओ को वेतन की सभी प्रकृयाओ में उपस्थित रहना भी अनिवार्य है। परंतु नगरपालिकाओ में लाखो रूपये वेतन के साथ राजाशाही जैसी सुविधाओ को लेने वाले अधिकारीओ को इस बात का न तो पता है । न ही आज तक कोई जांच हुई।
    और यहां नवसारी जिले के सभी अधिकारी इससें पहले कुछ अलग ही गीत गा रहे थे। इस नोटिस के अनुसार सभी चौकीदारो के वेतन ही नही बहुत सारी सुविधाओं की जवाबदारी  नगरपालिका केे मुुख्य अधिकारी की है।और नवसारी जिले के  नगरपालिकाओ मे रहमो करम से बडी पहचान और इक्सपायर डेट के अधिकारियों को इसकी खबर ही नही है।
 नवसारी जिले के सहायक लेबर कमिश्नर  के इस नोटिस से चोकीदारो मे खुशी की लहर देखी गई। और चौकीदारो के वेतन अब काफी बढोत्तरी होने के आसार पाये जा रहे है। इस समाचार को गंभीरता से लेकर नवसारी जिले के लेबर कमिश्नर श्री अब इसके आगे की कार्रवाई करेंगे । इस पर अब सभी की नजर रहेगी। और इस सराहनीय कार्य की चर्चा नागरिकों   और जानकारो मे बडे जोर शोर से पाइ गई।

No comments:

नवसारी जिले में दक्षिण गुजरात वीज कंपनी लिमिटेड का पर्दाफाश -RTI

नवसारी जिले में दक्षिण गुजरात वीज कंपनी लिमिटेड का पर्दाफाश -RTI नवसारी जिले में DGVCL कंपनी के लगभग सभी सूचना अधिकारियों ने सूचना अधिकार का...